Current Date: 29 Feb, 2024
Sabke Ram APP

हंसराज रघुवंशी जी की जीवनी (Hansraj Raghuwanshi Biography) - The Lekh


Who is Hansraj Raghuwanshi? - Quora

असली नाम (Real Name) हंसराज रघुवंशी
उपनाम (Nickname) हंसू, बाबा जी
व्यवसाय (Occupation) गायक, लेखक, संगीतकार
डेब्यू (Debut) पल पल दिल के पास (Movie)
जन्मतिथि (Date of Birth) 18 जुलाई 1992
जन्मस्थान (Place of Birth) बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश, भारत
घर (Home) हिमाचल प्रदेश
रूचि (Interests) यात्रा करना और पढ़ना
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) राजपूत
पिता का नाम (Father's Name)   प्रेम रघुवंशी
माता का नाम (Mother's Name) लीला रघुवंशी 
प्रेमिका (Girlfriend) कोमल सकलानी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

 

                          अनुसूची (Contents) 
1. वर्णन (Brief)
2. जन्म (Birth)
3. शिक्षा (Education)
4. करियर (Career)
5. हिट सांग (Hit Song)
6. प्रसिद्ध गाने (Popular Songs)
7. सोशल मीडिया लिंक (Social Media Links)
8. इन्हें भी देखें (Also see)

 

1. वर्णन (Brief)

हंसराज रघुवंशी एक जानी मानी हस्ती है, जिन्होंने अपने हुनर से लोगों के दिलों में अपने लिए एक खास जगह बनाई है. यह एक जाने माने गायक, संगीतकार और लेखक हैं. इन्होने कई हिट गाने दिए हैं, जिनसे यह कुछ ही दिनों में अरबों लोगों की एक पसंद बन गए. इन्होने शिव भगवान से जुड़े कुछ गीत गाये हैं, जिनमे से डमरू वाले बाबा इनका प्रसिद्ध गीत है. जिसे लोगो ने काफी पसंद किया है और ये गाना जैसे ही समाने आया वैसे ही तेज़ी से वायरल हो गया था

 

2. जन्म (Birth)

हंसराज (Hansraj) का जन्म 18 जुलाई 1992 को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में हुआ था। उन्हें बचपन से ही गाने का शौक था। उनका पहला गाना ''मेरा भोला है भंडारी'' Mahashiv Ratri festival पर रिलीज हुआ था जिसे Isur Studios ने रिलीज किया था और अब तक इस गाने को 255M views मिल चुके हैं। इस गाने ने Hansraj Raghuvanshi को एक नई पहचान दी। Hansraj Raghuvanshi भगवान 'शिव' के भक्त हैं और इसीलिए लोग उन्हें प्यार से 'बाबा जी' से बुलाते हैं।

 

3. शिक्षा (Education)

School: सरकारी सीनियर सेकेंड्री स्कूल, मंगल, हिमाचल प्रदेश, भारत

College /University: महाराजा लक्ष्मण सेन मेमोरियल कॉलेज, सुंदरनगर

बाबा हंसराज रघुवंशी (Baba Hansraj Raghuvanshi) बेहद गरीब परिवार से थे। उनका कहना है कि जब वे कॉलेज में पढ़ते थे तो पढ़ाई में बहुत होशियार थे। लेकिन परिवार की खराब स्थिति के चलते उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया और नौकरी करने दिल्ली चले गए। उन्होंने दिल्ली में कई जगहों पर इंटरव्यू दिए लेकिन नौकरी नहीं मिली। फिर बाबा हंसराज रघुवंशी दिल्ली छोड़कर अपने घर लौट गए। जब वह घर आये तो उन्हें अपने ही कॉलेज की कैंटीन में नौकरी मिल गई।

 

4. करियर (Career)

बाबा हंसराज ने सन 2016 में  बाबा जी सॉन्ग गाया था साथ ही इनके करियर की शुरुआत भी बाबा जी सॉन्ग के साथ हो गई। इनका एक गाना बॉलीवुड मूवी पल-पल दिल के पास में भी है।

दोस्तों बाबा हंसराज रघुवंशी महादेव के बहुत बड़े भक्त है। इनके गाने ज्यादातर महादेव के ऊपर होते है। इसी वजह से लोग बाबा हंसराज रघुवंशी को काफी पसंद करते है। दोस्तों  बाबा हंसराज रघुवंशी ने जितने भी भोलेनाथ के सॉन्ग लिखे है तथा गाए है सारे ही सुपरहिट रहें है। आपने बाबा हंसराज का मेरा भोला है भंडारी सॉन्ग तो जरूर सुना होगा। इस सॉन्ग को यूट्यूब पर अपलोड होते की बाबा हंसराज रातो-रात पुरे भारत में चर्चित तथा फेमस हो गए। तब से लोग बाबा हंसराज रघुवंशी को काफी पसंद करते है और हमेशा इनके अगले गाने का इंतज़ार करते है।

 

5. हिट सांग (Hit Song)

हंसराज रघुवंशी ने बहुत ही कम समय में एक अलग पहचान बना ली है. उनका सांग (गीत) ''मेरा भोला है भंडारी'' पहला हिमाचली गीत था जिसने रिलीज़ होने के एक सप्ताह में ही Youtube पर 7 million views पार कर लिए थे। हंसराज रघुवंशी का “शंकरा ” गाना सावन 2019 के शुरू होने से कुछ दिन पहले ही रिलीज़ हुआ था। वो भी काफी हिट गया था। लोगों ने उस गाने को भी काफी प्यार दिया था।   

 

6. प्रसिद्ध गाने (Popular Songs)

गंगा किनारे, कसोल, फकीरा, बाबुल, पर्निदा, शिमला गर्ल, बाबा जी, ढुदू नाचेया “गंगा किनारेयह गाना भी बहुत पॉपुलर हुआ और लोगों द्वारा बहुत पसंद किया गया.

 

7. सोशल मीडिया लिंक (Social Media Links)

 

8. इन्हें भी देखें (Also see)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे अन्य लोगो तक साझा करें एवं किसी भी प्रकार के सुझाव के लिए कमेंट करें।

 

Singer - The Lekh